Sunday, February 23, 2020
Home > Weight Gain > Weight Gain Tips > वजन कैसे बढाये | How to gain weight in Hindi

वजन कैसे बढाये | How to gain weight in Hindi

वजन बढाने के आसान तरीके Or How to gain weight in Hindi

नमस्कार दोस्तों, यह बात तो सच है कि ज्यादातर लोग अपना Extra Weight को कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग इतने दुबले-पतले होते हैं की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं। जो लोग पतले होते हैं और उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए की जल्द से जल्द Body को ज्यादा से ज्यादा Fat की मात्रा मिले और उनका Weight Gain हो सके। आज हम आपको वजन वढ़ाने के आसान तरीके बताएँगे(How to gain weight in Hindi ), जिनसे आप का वजन कम है तो आप बढ़ा सकेंगे। 

वज़न बढ़ाने के तरीके(Weight Gain Tips)

जो लोग दुबले-पतले है वो वज़न बढ़ाने केलिए Naturally रास्ता अपना ने से पहल Unhealthy Food या Junk Food से शुरुवात अक्षर करते है पर ऐसा नहीं करना चाहिए। उसे Nutrients से भरपूर भोजन खाना चाहिए जिससे शारीर को Energy मिले और किसी भी प्रकारकी हानी ना पहुंचे। और वज़न कुदरती बढ़ता रहे।
दोस्तों, मैंने इस लेख में पर्याप्त मात्र में Nutrients और Energy प्रदान करने वाले भोजन के बारे में बताया है जिनसे आपको जल्द से जल्द वज़न बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
Research से पता चला है कि कम वज़न होना या Underweight का Problem 140% ज्यादा Risk पुरुषो में और 100% महिलाओं में जल्दी मृत्यु का कारण होता है।
जबकि इस Research में 50% लोगों को ही मोटापा के कारण मौत का डर बताया गया है यानि की कम वजन होना मोटापा से कई गुना बुरा है।

दुबले-पतले या वज़न कम होने के कारण

दोस्तों, बात करते है पहले दुबले-पतले होने के कारण की तो कुछ  ऐसे स्वास्थ्य से जुड़े Problem हो सकते हैं जो अक्सर वजन घटने के कारण हो सकते हैं। जैसे –
    • खाने से जुडी असुविधाएं : Jersey Anorexia Nervosa जिसमें व्यक्ति हमेशा यह सोचता रहता है की उसका वज़न बढ़ जायेगा और उसकी वजह से वो अपने खाना पीना को किसी किसी समय छोड़ने लगता है।
    • थाइरोइड प्रॉब्लम (Thyroid Problem): कुछ लोगों में Hyperthyroidism की प्रॉब्लम होती है जो Metabolism बढ़ा देता है जिसके कारण वज़न कम हो जाता है।
    • डायबिटीज(Diabetes):खासकर Insulin Dependent Diabetes Malietus यानेक के Type 1 के कारण भी बहुत ज्यादा वज़न घट जाता है।
    • कैंसर (Cancer): अगर किसीको cancer है तो भी जो हम खाते है उनका ज्यादातर हिस्सा (Calories) Burn हो ने के कारण वज़न कम हो जाता है।
    • Infection (इन्फेक्शन): कुछ ऐसी बीमारिया होती है जिनमे लम्बे समय तक शरीर में infection रहता है जिनके कारण वज़न कम हो सकता है जैसे की TB, HIV एड्स, इत्यादिक। 

स्वस्थ और सुरक्षित अपना वज़न कैसे बढ़ाएं- How to gain weight in Hindi

(SAFE & NATURALLY WEIGHT GAIN TIPS IN HINDI)

वजन कैसे बढाये | How to gain weight in Hindi

ज्यादा Fat युक्त भोजन जैसे समोसे, पकौड़े, fast food खाने से आपको वज़न बढ़ने में मदद तो मिलेगा पर साथ ही यह आपके Health को भी ख़राब करेगा।  इसलिए वज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय को आजमाना चाहिए। 

एक बात तो पक्की है, कि अगर आपका वज़न बहुत कम है याने के Underweight  है, तो आप संतुलित तरीके से अपने शरीर में Muscles चाहते हैं ना की पेट मैं लटकता हुआ चर्बी। पेट मैं चर्बी जमा होने को वज़न बढना नहीं कहते हैं उसे मोटापा कहेते है जिनसे कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे डायबिटीज, हार्ट और हड्डिया की बीमारियाँ।

इसलिए बहुत ज़रूरी है की आप अच्छा खाना खाएं और एक अच्छी Healthy Lifestyle जियें। चलिए अब बिना समय बर्बाद किये कुछ ज़बरदस्त स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से Weight बढ़ने के तरीकों को जानते है. 

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं 

दोस्तों, अगर आपको Natural वज़न बढ़ाना है तो आपको अपने शरीर की ज़रुरत से ज्यादा Calories वाला खाना होगा। आप Calorie Calculator से इस चीज को माप सकते हैं की आपको कितना Calories एक दिन में खानी पड़ेगा।

सोचिये की आपको धीरे-धीरे अपना वज़न बढ़ाना है तो आपको 300-500 Calories ज्यादा हर दिन खाना चाहिए और अगर आप जल्द से जल्द वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो 700-1000 Calories लेनी होगी। (हमारी ये पोस्ट वजन न बढ़ने के कारण जरूर पढ़े)

एक बात ज़रूर याद रखें Calorie Calculator हमेशा एक अन्दाजीत मापदंड देता है। एक बार आपको पता चल जाये की आपका शरीर एक दिन में कितना कैलोरिज Burn करता है तो आप जान जायेंगे की आपको वज़न बढाने के लिए कितने कैलोरीज की आवश्यकता है।

प्रोटीन युक्त खाना खाएं(EAT PROTEIN CONTAINING DIET)

Healthy तरीके से वज़न बढाने में प्रोटीन युक्त खाना खाना बहुत जरूरी है।  मनुष्य की मांसपेशी Protein से बनी होती है इस लिए ज्याद प्रोटीन युक्त Diet खाने से मांसपेशियों में मजबूती आती है और वज़न भी बढ़ता है।

ज्यादा कार्बोहायड्रेट और FAT युक्त भोजन खाएं(EAT LOTS OF CARBOHYDRATE AND FAT MEALS)

दोस्तों, अगर आप जल्द से जल्द अपना Weight बढ़ाना चाहते हैं तो आपको High-Carbohydrate और High-Fat Food वाला खाना लेना होगा। कभी भी भूखा ना रहे और उपवास बिल्कुल ना करे क्युकी ऐसा करने से वजन नहीं बढ़ने वाला क्योंकि इससे आपका Weight Loss होगा ना की Weight Gain.

ताकत मिले ऐसे भोजन खाएं(EAT MORE ENERGY PROVIDING FOODS)

अपने प्रतिदिन के भोजन में सॉस और मसालों का उपयोग करें। ज्यादा से ज्यादा Junk Foods ना खाएं और घर में बनाया हुआ High Energy Diet खाएं। जितना ज्यादा हो सके उतना खाएं याने के पेट भरके खाए और स्वादिष्ट बना कर खाएं। अगर खाने में स्वाद ना हो तो खाने में मज़ा कहा है। आप जितना खायेंगे उतना ही आपके शारीर को ताकत मिलेगा और वज़न भी बढेगा।

वजन कैसे बढाये | How to gain weight in Hindi

शारीर को ताकत प्रदान करने वाले आहार जिससे आपको अपना वज़न बढाने में बहुत मदद मिलेगा- जैसे की 

  • बादाम Nuts: अखरोट, मूंगफली, आदि।
  • ड्राई फ्रूट्स Dried fruit: किशमिश, खजूर, आदि।
  • ज्यादा फैट युक्त दूध से बने उत्पाद High-fat dairy products : दूध, दही, पनीर, क्रीम, मक्खन, आदि।
  • फैट तथा तेल Fats and Oils: जैतून और एवोकाडो का तेल, आदि।
  • अनाज Grains: जई और भूरा चावल, आदि।
  • मांस Meat: मुर्गा, बकरा, आदि।
  • कंद Tubers: आलू, मीठा आलू, आदि।

अगर आप सही में अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी नहीं है कि आप ज्यादा सब्जियां खाएं क्योंकि ज्यादा सब्जियां खाने से आपके शारीर में Energy प्रदान करने वाले Foods के लिए जगह नहीं बचेगा क्योंकि इससे आपका भूख मिट जाता है।

फल खाना भी अच्छा है पर ऐसे फल खाएं जिन्हें ज्यादा चबाना ना पड़े जैसे की केला। केला वज़न बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

कुछ अन्य तरीके से आप जल्द से जल्द अपना वज़न बढा सकते है।

  1. खाना खाने से पहले ज्यादा पानी ना पिए इससे भूख मिट जाता है।
  2. दिन में तीन बार खाने की जगह  4 -5  बार खाना खाएं।
  3. दूध पियें क्योंकि इसमें बहुत Protein और Calcium की मात्र होती है।
  4. बड़े Plate में खाना खाएं।
  5. अपने Coffee मैं Cream मिलाएं या दूध वाला चाय पियें।
  6. अच्छी नींद सोयें।
  7. सब्जियां को खाना खाते समय बाद में या कम खाएं।
  8. अगर आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो धूम्रपान न करें।
  9. Muscles का वज़न बढाने के लिए Suppliment लें सकते है।  

दोस्तों अगर आपके ये लेख(How to gain weight in Hindi) से वज़न बढ़ाने में मदद मिलि है तो Comment जरूर करे और आपके सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपको वजन बढ़ाने के कुछ जरूरी नुस्खे बताएंगे। और weight loss या Weight Gain  से जुड़ी ऐसी ही ज्ञानवर्धक खबरें पढ़ने के लिए लाइक, शेयर और फॉलो का बटन जरूर दबाएं। 

Mr. Haresh Patel
I am Registered Pharmacist, and I have 20 year experience in this health and medical field.
https://www.weightlosskijie.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *