Weight Loss Tips

तेजी से अपना वज़न घटाए। – How to Reduce Weight in Hindi

How to Reduce Weight in Hindi

How to Reduce Weight in Hindi  or तेजी से अपना वज़न घटाए। 

दोस्तों हमारे अगले लेख वजन बढ़नेके प्रमुख कारण – cause of overweight and obesity in Hindi में आपने वजन बढ़ने के मुख्य कारणो के बारेमे जाना, अब आपको  weight बढ़ने का कारण पता चल गया है तो इसे reduce यान के कम करना आपकी इच्छाशक्ति  और knowledge पर निर्भर करता है. यहाँ मैं How to Reduce Weight in Hindi में ऐसी ही कुछ TIPS share कर रहा हू। जो आपके काम आएगी।

TIPS FOR LOSE WEIGHT

    • धीरज रखें(Passion): दोस्तों ये बातका आपको ध्यान रखना है की आज जो आपका weight है वो कोई दो-दिन या दो महीने की देन नहीं है. ये तो बहुत समय से चली आ रही आपकी life-style का परिणाम है. और यदि आपको weight loss करना है तो निश्चित रूप से आपको सब्र और धीरज रखनी होगी। बेंजामिन फ्रैंकलिन का ये कथन-”जिसके पास धैर्य है वह जो चाहे वो पा सकता है.” हमेशा मुझे प्रेरित करता है. तो आप भी तैयार रहिये कि इस काम में वक़्त लगेगा. हो सकता है शुरू के एक-दो हफ्ते आपको अपने वज़न में कोई अंतर ना नज़र आये पर येही वो वक़्त है जहाँ आपको मजबूत बने रहना है, धैर्य रखना है, हिम्मत रखना है.
    • अपने efforts में यकीन रखिये : किसी भी और चीज से ज्यादा ज़रूरी है कि आप weight loss के लिए जो efforts कर रहे हैं उसमे आपका यकीन होना. यदि आप एक तरफ daily gym जा रहे हैं और दूसरी तरफ दोस्तों से ये कहते फिर रहे हैं कि जिम-विम जाने का कोई फायदा नहीं है तो आपका subconscious mind भी इसी बात को मानेगा, और सच-मुच आपको अपने efforts का कोई फायदा नहीं होगा। खुद से positive-thinking करना बहुत ज़रूरी है. आप खुद से कहिये कि,” मैं फिट हो रहा हूँ”,” मुझे results मिल रहे हैं” , इत्यादी। 
    • Visualize कीजिए : आप जैसा दिखना चाहते हैं वैसे ही खुद के बारे में सोचिये. आप चाहें तो आप अपने कमरे की दीवार, या कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन पर कुछ वैसी ही फोटो लगा सकते हैं जैसा कि आप दिखना चाहते हैं. रोज़ खुद को वैसा देखना उस चीज को और भी संभव बनाएगा.
    • पानी को अपना main drink बनाएं, नास्ते के बाद: नाश्ते के वक़्त orange juice, चाय, दूध इत्यादि ज़रूर लें लेकिन उसके बाद पुरे दिन पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करें. कोल्ड-ड्रिंक को तो छुए भी नहीं और चाय-कॉफ़ी को बंद कर दे. इस तरह आप हर रोज़ करीब 200-250 Calories कम consume करेंगे.

      तेजी से अपना वज़न घटाए
    • Pedometer का प्रयोग करें: ये एक ऐसा device है जो आप के हर कदम को count करता है. इनको अपने बेल्ट में लगा लें और कोशिश करें की हर रोज़ 1000 Steps extra चला जाये. जिनका weight अधिक होता है वो आम तौर पर दिन भर में बस दो से तीन हज़ार कदम ही चलते हैं. यदि आप इसमें 2000 कदम और जोड़ दें तो आपका current weight बना रहेगा और उससे ज्यादा चलने पर वज़न कम होगा. एक standard pedometer की कीमत 1000 से 1500 रुपये तक होती है.
    • जानें आप कितनी calories लेते हैं, और उसमे 10% add कर दें: यदि आपको लगता है कि आप हर रोज़ 1800 कैलोरी लेते हैं और फिर भी आपका वज़न control नहीं हो रहा है तो शायद आप अपनी calorie intake का गलत अनुमान लगा रहे हैं. आम तौर पर यदि आप अपने अनुमान में 10% और जोड़ दें तो आपका अनुमान ज्यादा accurate हो जायेगा. For Example: 1800 की जगह 1800 + 180 = 1980 Calorie. 
    • दिनमे तीन time खाने के बदले 5-6 बार थोडा-थोडा खाएं: South Africa में हुई एक research में ये पाया गया की यदि व्यक्ति  सुबह, दोपहर, शाम  खाने की बजाये दिन भर में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाए तो वो 30% कम कैलोरी consume करता है. और यदि वह  उतनी  ही कैलोरी ले  रहा है जितना की वो तीन बार खाने में लेता है तो भी ऐसा करने से body कम insulin release करती है, जो की आपके blood sugar को सही रखता है और आपको भूख भी कम लगती है.
    • रोज़ ४० मिनट हल्का सा टहलिए: रोज़ 30 मिनट टहलना आपका weight बढ़ने नहीं देगा लेकिन यदि आप अपना weight घटाना चाहते हैं तो कम से कम ४० से ४५ मिनट रोज़ टहलना चाहिए. अगर आप रोज़ ऐसा कर लेते हैं तो बिना अपना खान – पान बदले भी आप साल भर में 15Kg वज़न कम कर सकते हैं. और यदि आप ये काम सुबह सुबह ताज़ी हवा में करें तो बात ही कुछ और है.
    • अपने पुराने कपड़ों को छोड़ दें : एक बार जब आप सही weight पा चुके हैं तो अपने पुराने कपडे, जो अब आपको loose होंगे, उन्हें किसी को दान कर दें. ऐसा करने से दो फायदे होंगे. एक तो आपको कुछ दान कर के ख़ुशी होगी और दूसरा आपके दिमाग में एक बात रहेगी कि यदि आप फिर से मोटे हुए तो वापस इतने कपडे खरीदने होंगे. ये बात आपको अपना weight सही रखने के लिए encourage करेगी
    • खाने के लिए छोटी plate का प्रयोग करें(Use Small Plate): अद्ध्यनो से पता चला है कि चाहे आपको जितनी भी भूख लगी हो; यदि आपके सामने कम खाना होगा तो आप कम खायेंगे, और यदि ज्यादा खाना रखा है तो आप ज्यादा खायेंगे. तो अच्छा होगा कि आप थोड़ी छोटी थाली(Plate)का उपयोग करें जिसमे कम खाना आये. इसी तरह चाय -कॉफ़ी के लिए भी छोटे cups प्रयोग करें. बार बार खाना लेना आपका calorie intake बढाता है इसलिए आपको जितना खाना है उसी हिसाब से एक ही बार में उतना खाना ले लें. 
    • Water-rich food खाएं: Pennsylvania State University  की एक research में पाया गया है कि water-rich food, जैसे कि टमाटर, लौकी, खीरा, आदि खाने से आपका overall calorie consumption कम होता है. इसलिए इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें.   
    • Low-fat milk का प्रयोग करें: चाय, कॉफ़ी बनाने में, या सिर्फ दूध पीने के लिए भी skim milk use करें, जिसमे calcium ज्यादा होता है और calories कम. 
    • 90% खाना घर पर ही खाएं: अधिक से अधिक घर पर ही खाना खाएं, और यदि आप बाहर भी घर का बना खाना ले जा सकते हों तो ले जायें. बाहर के खाने में ज्यादातर high-fat और  high-calorie होती हैं.इनसे बचें. 
    • धीरे-धीरे और चबाकर खाएं: धीरे खाने से आपका ब्रेन पेट भर जाने का सिग्नल पहले ही दे देगा और आप कम खायेंगे. 
    • तभी खायें जब सचमुच भूख लगी हो: कई बार हम बस यूँहीं खाने लगते हैं. कई लोग आदत, boredom, या nervousness की वज़ह से भी खाने लगते हैं. अगली बार तभी खाएं जब आपको वाकई में भूख सहन ना हो. यदि आप कोई specific चीज खाने के लिए खोज रहे हैं तो ये भूख नही बस स्वाद बदलने की बात है, जब सच में भूख लगेगी तो आपको जो कुछ भी खाने को मिलेगा आप खाना पसंद करेंगे. 
    • जूस पीने की बजाये फल खाएं: जूस पीने की बजाये फल खाएं, उससे आपको वही लाभ होंगे, और जूस की अपेक्षा फल आपकी भूख को भी कम करेगा, जिससे overall आप कम खायेंगे. 
    • ज्यादा से ज्यादा चलें: आप जितना ज्यादा चलेंगे आपकी calories उतना ही अधिक burn  होंगी. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, आस-पास पैदल जाना आपके लिए मददगार साबित होगा. घर में भी आप दिन भर में एक-दो बार अपनी छत का चक्कर लगाने की कोशिश करें. छोटे-छोटे efforts बड़ा result देंगे. 
    • हफ्ते में एक दिन कोई भारी काम करें: हर हफ्ते कोई एक भारी काम या activity करें. जैसे की आप अपनी bike या  car  धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का plan कर सकते हैं, या अपने spouse की हेल्प करने के लिए घर की सफाई कर सकते हैं. 
    • ज्यादातर कैलोरीज़ दोपहर से पहले कंस्यूम कर लें:  Studies से पता चला है कि जितना अधिक आप दिन के वक़्त खा लेंगे रात में आप उतना ही कम खायेंगे.और दिन में जो calories आपने consume की है उसके रात तक burn हो जाने के chances अधिक हैं . 
    • डांस करें: जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा  कर dance करें. ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी. यदि आप इसको routine में ला पाएं तो बात ही क्या है. 
    • नींबू और शहद का प्रयोग करें : रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नीबू और शहद का सेवन करें.ऐसा करने से आपका वज़न कम होगा. यह उपाय हमारे पाठक Mr. V D Sharma जी ने अपने अनुभव के मुताबिक बताया है. ऐसा करके उन्होंने अपना वज़न १० किलो तक कम किया है.उम्मीद है यह आपके लिए भी कारगर होगा. 
    • दोपहर में खाने से पहले 3 ग्लास पानी पीयें : ऐसा करने से आपको भूख कुछ कम लगेगी, और यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम खाना आपके लिए लाभदायक रहेगा.

दोस्तों हमारे इस लेख How to Reduce Weight in Hindi से आपको वजन कम करनेमे मदद मिली है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपको वजन  कम करने के कुछ जरूरी नुस्खे बताएंगे। और weight loss से जुड़ी ऐसी ही ज्ञानवर्धक खबरें पढ़ने के लिए लाइक, शेयर और फॉलो का बटन जरूर दबाएं।

  •  
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top